राजस्थान तारबंदी योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म Rajasthan tarbandi Yojana 2020 online application form - RajGov

अपडेट सबसे पहले

Monday, October 5, 2020

राजस्थान तारबंदी योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म Rajasthan tarbandi Yojana 2020 online application form

 राजस्थान तारबंदी योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म: Rajasthan tarbandi Yojana 2020 online application form


राजस्थान तारबंदी योजना 2020 किसी भी किसान के लिए अपने खेत के चारों तरफ तारबंदी होना बहुत ही जरूरी है जब भी कोई किसान अपने खेत पर खेती करता है तो आवारा पशुओं से संबंधित परेशानियों को बनी रहती है इसके लिए सरकार ने योजना बनाई है जिसके तहत गरीब किसान अपने खेत के चारों तरफ तारबंदी करा सकता है वह भी बिल्कुल निशुल्क यही योजना राजस्थान सरकार द्वारा किसानों के लिए लाई गई है राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना के लिए किसानों को उनके खेत में बाढ़ बनाने के लिए तारबंदी आर्थिक सहायता दी जाती है इस योजना में राजस्थान सरकार द्वारा तारबंदी में जितना भी खर्च होता है उसके 50 परसेंट राशि दी जाती है राजस्थान में किसान काफी गरीब है उनके पास बहुत कम जमीन है खासतौर से भी किसान जिनके पास बहुत ही छोटी जोत है वर्तमान समय में खेती में काम आने वाले उपकरण भी बहुत महंगे हैं। इस योजना से किसानों को बड़ी राहत मिली है योजना के बारे में आपको विस्तार से बताएंगे राजस्थान तारबंदी योजना 2020 ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरना है किस हिसाब से मिलता है तारबंदी योजना के लिए पात्रता और जिसे संबंधित समस्त जानकारी नीचे दी गई है।


राजस्थान में किसान अपनी खेती करते हैं लेकिन उन को सबसे ज्यादा नुकसान हो रहा पशुओं द्वारा होता है इसलिए ज्यादातर खेत पर किसान तारबंदी रखते हैं ताकि कोई भी आवारा पशु फसल का नुकसान न कर सके परंतु सभी किसान ऐसा नहीं कर पाते क्योंकि पैसे की कमी के कारण तरबूज होना संभव नहीं है इसके बाद सरकार ने तारबंदी योजना लागू की है और कोई भी किसान घंटे दार तारबंदी अपने खेत के चारों तरफ लगवा सकते हैं।



राजस्थान तारबंदी योजना में कितना अनुदान किया जाता है:


राजस्थान तारबंदी योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा मिलने वाली तार से किसानों के खेतों को आवारा पशुओं से बचाया जाता है योजना के अंतर्गत खर्च का कुल 50% सरकार द्वारा दिया जाता है बाकी का 50% किसानों को देना होता है इसमें अधिकतम ₹40000 की राशि सरकार द्वारा दी जाती है।


योजना कल आप कौन से किसान उठा सकते हैं:


इस योजना का अधिकतम लाभ छोटे व सीमांत किसानों को दिया जाता है इस योजना के अंतर्गत अधिकतम 400 मीटर तक की तारबंदी के लिए सब्सिडी दी जाती है 400 मीटर से ज्यादा जगह होने पर भी सब्सिडी दी जाती है लेकिन तब सब्सिडी को कम या ज्यादा किया जा सकता है इस योजना के तहत अधिकतम ₹40000 की सब्सिडी दी जाती है।


राजस्थान तारबंदी योजना के लिए पात्रता:


राजस्थान तारबंदी योजना के लिए किसानों के पास निम्न पात्रता होना आवश्यक है


जो भी किसान राजस्थान तारबंदी योजना के लिए आवेदन करना चाहता है वह राजस्थान का मूल निवासी होना आवश्यक है इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान के पास कम से कम 0.5 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि होना आवश्यक है इस योजना के लिए आपको कम से कम 50% की राशि सरकार द्वारा दी जाएगी तथा 50% राशि किसान को वहन करनी होगी सहायता के तौर पर दी जाने वाली राशि किसान के खाते में सीट दी जाएगी अगर आपके जमीन पर पहले से किसी प्रकार की तारबंदी योजना का लाभ लिया है तो आप इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे।


तारबंदी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज:


राजस्थान तारबंदी योजना के लिए किसान के पास राशन कार्ड होना आवश्यक है दस्तावेज के तौर पर किसान को आधार कार्ड देना होगा इसके अलावा किसान जिस जमीन पर तारबंदी करवाना चाहता है उस जमीन की जमाबंदी नकल होनी चाहिए वह 6 महीने से पुरानी होनी चाहिए किसान को हलफनामा के तौर पर देना होगा।


राजस्थान तारबंदी योजना के लाभ:


राजस्थान तारबंदी योजना से किसान को आर्थिक सहायता के तौर पर 50% सब्सिडी दी जाती है तारबंदी करवाने के पश्चात किसान के खेत आवारा पशु फसल का नुकसान नहीं करते हैं इसके लिए किसान को जरूरी कागजात निकटतम कार्यालय में देना होगा।


राजस्थान तारबंदी योजना 2020 ऑनलाइन फॉर्म: 


ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए किसान को अपने नजदीकी मित्र पर जाना होगा।

किसान अपनी तहसील या ब्लॉक से संपर्क करके भी इसकी जानकारी प्राप्त कर सकता है।

किसान को जरूरी कागजात के साथ अपने निकटतम कार्यालय में जाना होगा।

फॉर्म में समस्त जानकारी को सही से भरना है।

फॉर्म भरने के पश्चात सारे डॉक्यूमेंट उसके साथ में लगा दे।

भरे हुए फॉर्म को जमा कराएं।


आपकी योग्यता चेक करने के बाद में आपको इस योजना के लिए सूचित किया जाएगा कि आप इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र है या नहीं।


No comments:

Post a Comment