राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना 2020 : Rajasthan khadya Suraksha Yojana 2020 - RajGov

अपडेट सबसे पहले

Monday, October 5, 2020

राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना 2020 : Rajasthan khadya Suraksha Yojana 2020

 राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना 2020 : Rajasthan khadya Suraksha Yojana


देश का प्रत्येक व्यक्ति शाम का खाना खाकर सोए इसके लिए देश में खाद्य सुरक्षा योजना 2020 लाई गई है राजस्थान में भी खाद्य सुरक्षा योजना लागू है इसका मुख्य उद्देश्य राजस्थान के प्रत्येक व्यक्ति तक खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाना है राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना 2020 का लाभ उठाने के लिए व्यक्ति का राजस्थान खाद्य सुरक्षा लिस्ट में नाम होना आवश्यक है अगर आपका नाम उस लिस्ट में नहीं है तो आप अपना नाम जोड़ सकते हैं यहां हम आपको बताएंगे कि आप अपना नाम राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना 2020 में नाम जुड़वाने के लिए क्या-क्या आवश्यक दस्तावेज जरूरी है इन सब की जानकारी आपको यहां पर दी जाएगी।


राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना 2020 :


राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना 2020 में नाम होने पर व्यक्ति को अनेक प्रकार की सुविधाओं का लाभ दिया जाता है जिनमें प्रमुख रूप से रुपए 2 किलो के हिसाब से गेहूं चावल चाय केरोसिन आदि भी दिए जाते हैं। इसके अलावा भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ भी खाद्य सुरक्षा में जुड़े हुए परिवार को ही दिया जाता है प्रत्येक व्यक्ति का नाम खाद्य सुरक्षा में होना आवश्यक है बशर्ते कि वह पात्रता में आता हो।


राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना 2020 के लिए पात्रता :


राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना में अगर आपका नाम नहीं है तो आप अपना नाम जोड़ सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना 2020 की पात्रता पूरी करनी आवश्यक है सबसे पहले तो व्यक्ति के पास राशन कार्ड होना चाहिए इसके अलावा अन्य सूची जो पात्रता के लिए आवश्यक है वह निम्न है

1. व्यक्ति के पास स्वयं के नाम से राशन कार्ड बना होना आवश्यक है।

2. अंत्योदय योजना के तहत आने वाली सभी शर्तों को पूरा करता हो।

3. स्टेट बीपीएल केंद्रीय बीपीएल में आता हो।

4. एकल महिलाएं भी लाभ के लिए पात्र हैं।

5. राजस्थान के सभी श्रमिक जो श्रम विभाग में पंजीकृत हो।

6. लघु कृषक

7. पेंशन लेने वाले वे सभी वरिष्ठ नागरिक जो स्वतंत्र राशन कार्ड धारक हो।

8. सीमांत कृषक भूमिहीन परिवार सहरिया कथौड़ी जनजाति के परिवार भी शामिल है।

9. बंधुआ मजदूर निराश्रित पुनर्वास योजना में नाम आने वाले परिवार भी इस योजना के लिए पात्र है।

10. नरेगा में कम से कम 100 दिन तक की मजदूरी करने वाले परिवार भी योजना के लिए पात्र हैं।

11. इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन पेंशन योजना मुख्यमंत्री एकल नारी यजना के अंतर्गत आने वाले लाभार्थी भी राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना 2020 के लिए पात्र हैं।



राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना 2020 के लिए कौन पात्र नहीं है : 


राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना 2020 के लिए वह व्यक्ति पात्र नहीं है जो कर देता है किसी व्यक्ति की पेंशन अगर एक लाख से ज्यादा है चार पहिया वाहन रखता है वह व्यक्ति विशेष योजना के लिए पात्र नहीं है कोई भी सरकारी कर्मचारी योजना के लिए पात्र नहीं है कॉरपोरेट कंपनी में यह सब शशि उद्योग वाला व्यक्ति बीच योजना के लिए पात्र नहीं है वह किसान परिवार जिसकी भूमि सीमांत किसानों की अधिकतम भूमि निर्धारण से ज्यादा है इसके लिए किसी भी प्रकार से पात्र नहीं है।


राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना 2020 के लिए आवश्यक दस्तावेज :


राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना 2020 में अपना नाम जुड़वाने के लिए निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होगी

परिवार के जिन सदस्यों का नाम जुड़वाना है उन सभी सदस्यों का आधार कार्ड।

परिवार के सभी सदस्यों का नाम जन आधार कार्ड में होना जरूरी है बाकी आप सभी सदस्यों के नाम से खाद्य सुरक्षा का लाभ प्राप्त कर सके।

परिवार का राशन कार्ड।

जाति प्रमाण पत्र।

पहचान प्रमाण पत्र का फोटोग्राफ।

पासपोर्ट साइज फोटो।



राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना 2020 अप्लाई ऑनलाइन फॉर्म स्टेप बाय स्टेप :-

राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जुड़वाने के लिए आपको आवेदन करना होगा आवेदन ऑफलाइन ऑनलाइन दोनों तरह से कर सकते हैं अगर आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप नागरिक आपूर्ति विभाग के कार्यालय में उपखंड अधिकारी को बर्बाद कर और उन सभी दस्तावेज जमा कर दें इसके अलावा ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सर्वप्रथम फॉर्म डाउनलोड करना होगा और ऑनलाइन आवेदन करना होगा।


आवेदन में सबसे पहले आवेदन कर्ता की संपूर्ण जानकारी उसके बाद शपथ पत्र और तीसरे फेज के अंदर दस्तावेजों की सूची बनाकर फॉर्म तैयार करना है।

अब आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा यहां आपको अपना लॉगइन आईडी और पासवर्ड दे करके डैशबोर्ड में जाना होगा बेस बोर्ड पर जाने के बाद में आपको एप्लीकेशन के फंक्शन पर क्लिक करना होगा इसमें आपको सर्च का ऑप्शन देखा होगा जिसमें आपको एन एफ एस ए दर्ज करके सर्च करना है अब आपको जन आधार कार्ड नंबर दर्ज करना है जिसमें परिवार के सभी सदस्यों की जानकारी अपने आप आ जाएगी।

इसके बाद परिवार के सदस्य का नाम चयन करना है जिसके लिए आपको आवेदन करना है अब आपको सदस्य की समस्त जानकारी दिखाई देगी।

पूर्व में जिस स्थान पर स्टार लगा हो वह कॉलम पढ़ना जरूरी है अब आपको नीचे अपने राशन कार्ड नंबर का विकल्प दिखाई देगा जिसमें राशन कार्ड नंबर डालने पर आपके सामने लिस्ट आ जाएगी अगर आपके सामने लिस्ट नहीं आई तो आप आवेदन नहीं कर सकते हैं।

अब आपको अपनी कैटेगरी का चयन करना है इसके बाद में आपको तीन विकल्प दिखाई देंगे जिसमें तीन अलग-अलग वीडियो अपलोड करनी है पहले आवेदन फॉर्म दूसरा शपथ पत्र और तीसरा दस्तावेज का पीडीएफ

अब आपको ऐड बटन पर क्लिक करना है क्लिक करता है आपके सामने 3 पीडीएफ फाइल की जानकारी आ जाएगी अब नीचे से एक बटन पर क्लिक करना है

अब आपको अपना पेमेंट करना है जिसमें ₹40 का भुगतान होगा अब आपका फॉर्म पूर्ण रुप से भरा गया है अंतिम रूप से बढ़ने के बाद में आपके पास टोकन नंबर आएगा जिसे आप सुरक्षित रखें ताकि भविष्य में जरूरत होने पर काम आ सके।


आपकी समस्त जानकारी सही होने पर आपका नाम खाद्य सुरक्षा में जोड़ दिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment